What to remember in our day to day puja at home?

    हम सब घर के मंदिर में पूजा करते हैं लेकिन कुछ ऐसी बाते होती हैं जिनका हमें ज्ञान नहीं होता और कई बार अंजाने में हम गलती कर बैठते हैं. आज हम आपको कुछ ऐसे पूजा के नियम बताएँगे जिनका आपको हर रोज की पूजा मै ध्यान रखना है.

  • पूजा में टूटे हुए चावल यानि की खंडित चावल नहीं चढ़ाने चाहिए ऐसा करना अशुभ माना जाता है.
  • घर के मंदिर में अगर कोई टूटी हुई या खंडित मूर्ति है तो उसको तुरंत घर के मंदिर से बाहर कर दें और किसी बहते हुए जल में प्रवाहित कर दें या फिर पीपल के पेड़ के नीचे रख दें.

How to ensure Maa Lakshmi remains in our home?

    हमें माता लक्ष्मी का अपने घर में निवास कराना है तो अपना घर साफ़ रखना है वरना हम कितना भी पूजा पाठ कर ले माता लक्ष्मी हमारे घर पे नहीं आएँगी.

    दूसरी बात रोज सुबह पहले उठने के बाद आपको माता लक्ष्मी का आवाहन करना चाहिए- मुख्यद्वार पर जो भी बड़ी महिला या कोइ मनुष्य सुबह घर पे झाड़ू लगाए वो थोड़ा सा हल्दी का पानी छिड़के और यदि हल्दी पानी नहीं है तो एक लोटा जल आपने मुख्यद्वार पर डाल दे.

    शुक्रवार को हमें एक छोटा सा उपाय करना है ताकि माता लक्ष्मी प्रसंन हो करके हमारे घर पर...

How are different zodiac sign getting impacted this Ganesh Chaturthi?

    गणेश चतुर्थी पर 58 साल बाद बना है ऐसा संयोग इन 5 राशियों वालो की खुलेगी किस्मत

    1. मिथुन:

    सबसे पहले हम मिथुन राशि वालों की बात करते है इस राशि वाली को ढेर सारा पैसा कमाने के अवसर मिल सकते है.

Why to perform havan/homam?

    आज से लाखों वर्ष पूर्व वैदिक युग में ही हमारे ऋषि मुनियो नें हवन और यज्ञ की आलौकिक महत्ता को जान लिया था और इसकी महिमा को संहिताबद्ध करके भविष्य की भलाई के लिए सुरक्षित रखा |

    वेद शास्त्रों ने यज्ञ को साक्षात भगवान के रूप में परिभाषित किया है, जो की पूर्ण वैज्ञानिक और समस्त मनोकामनाओ को पूर्ण करने वाला है |

    यज्ञ द्वारा मानव अपने साथ- साथ समस्त प्रकृति का कल्याण करता है|