What-why-How

    हम सब घर के मंदिर में पूजा करते हैं लेकिन कुछ ऐसी बाते होती हैं जिनका हमें ज्ञान नहीं होता और कई बार अंजाने में हम गलती कर बैठते हैं. आज हम आपको कुछ ऐसे पूजा के नियम बताएँगे जिनका आपको हर रोज की पूजा मै ध्यान रखना है.

  • पूजा में टूटे हुए चावल यानि की खंडित चावल नहीं चढ़ाने चाहिए ऐसा करना अशुभ माना जाता है.
  • घर के मंदिर में अगर कोई टूटी हुई या खंडित मूर्ति है तो उसको तुरंत घर के मंदिर से बाहर कर दें और किसी बहते हुए जल में प्रवाहित कर दें या फिर पीपल के पेड़ के नीचे रख दें.
  • घर में दो शिवलिंग की पूजा कभी ना करे और पूजा स्थान में तीन गणेश जी बिल्कुल भी स्थापित ना करे.
  • पूजा के समय जब भी पानी दूध दही और घी का उपयोग करे तो ध्यान रखे ऊँगली बिलकुल भी ना डाले, इन्ह लोटा, चम्मच आदि से लेना चाहिए क्योंकि शास्त्रो में बताया गया है की नाखुनो के स्पर्श से येचीजें अपवित्र हो जाती है और ये चीजे देव पूजा के योग्य नहीं रहती.
  • कुछ लोग भगवान को पुष्प अर्पित करते समय उसे लोटे या जल में डालते है इसके बाद इन्हें निकाल कर फिर भगवान पर चढ़ाते है ऐसा करना बिल्कुल गलत है.
  • जब भी आप आपने घर में हवन करे तो ये ध्यान रखे की हवन के लिए जो समिधा या लकड़ी होती है वो छाल रहित और कीड़े लगी हुई समिधा का प्रयोग ना करे इसके साथ-साथ दोस्तों कई बार हवन की अग्नि जलाते समय हम पंखे का इस्तेमाल करते है तो ये भी बिल्कुल गलत है कई बार दीपक जलात समय एक दीपक से दूसरे दीपक को जलाते है ऐसा करना भी असुभ माना गया है.
  • तुलसी का पूजा में विशेष योगदान होता है इसलिए तुलसी के पत्ते तोड़ते समय ये ध्यान रखे की उस दिन संक्रान्त, दुवादसी, पूर्णिमा, अमावस्य, रविवार और सांध्य का समय नहीं होना चाहिए
  • जब आप श्राद या यज्ञ करे तो उसमे काले तिल का प्रयोग करे ना की सफेद तिल का
  • तो दोस्तों ये थे कुछ ऐसे चीजे जिनका आपको ध्यान रखने की जरुरत है उमीद है आपको ये जानकारी अच्छी लगी होगी.

    हमें माता लक्ष्मी का अपने घर में निवास कराना है तो अपना घर साफ़ रखना है वरना हम कितना भी पूजा पाठ कर ले माता लक्ष्मी हमारे घर पे नहीं आएँगी.

    दूसरी बात रोज सुबह पहले उठने के बाद आपको माता लक्ष्मी का आवाहन करना चाहिए- मुख्यद्वार पर जो भी बड़ी महिला या कोइ मनुष्य सुबह घर पे झाड़ू लगाए वो थोड़ा सा हल्दी का पानी छिड़के और यदि हल्दी पानी नहीं है तो एक लोटा जल आपने मुख्यद्वार पर डाल दे.

    शुक्रवार को हमें एक छोटा सा उपाय करना है ताकि माता लक्ष्मी प्रसंन हो करके हमारे घर पर बनी रहे. शुक्र ग्रह के दोष को दूर करने और लक्ष्मी माता को खुश करने का एक छोटा सा उपाय है जिसको करके आपकी सभी मनोकामनाये पूरी हो जाएंगी आप अपने जीवन की सभी प्रकार की खुशियों को पा सकते है, शुक्रवार के दिन एक दक्छिड़ आवर्ती संख में जल भर कर के भगवन विष्णु का अभिषेक लगातार तीन शुक्रवार करना है इससे माता लक्ष्मी की कृपा आपपे जरूर बरसेगी.

    आपको रोजाना उनको मानाने के लिए "ओम शिरिंग शिरिये नमः" मन्त्र का जाप 108 बार करना चाहिए ध्यान रखे शुक्रवार से शुरू करके 43 दिन तक आपको इस मंत्र का जप करना है. जब मंत्र का जप आपका पूरा हो जाये तो माता लक्ष्मी को खीर आदि का भोग लगाएं इसके बाद सात वर्ष की आयु से कम की कन्याओ को, किसी ब्रह्मांड को या किसी आश्रम या किसी गरीब बुजर्ग को श्रद्धा पूर्वक भोजन कराये और भोजन में खीर और मिश्री जरूर खिलाये.

    रोटी में सक्कर डाल के बनाये और फिर वो मीठी रोटी किसी गाय को खिलानी है इस उपाय का बहुत जल्दी असर होता है देखते-देखते बुरे दिन ख़तम होकर सुख सम्पति की प्राप्ति होती है.

    गणेश चतुर्थी पर 58 साल बाद बना है ऐसा संयोग इन 5 राशियों वालो की खुलेगी किस्मत

    1. मिथुन:

    सबसे पहले हम मिथुन राशि वालों की बात करते है इस राशि वाली को ढेर सारा पैसा कमाने के अवसर मिल सकते है.

    व्यापार बढ़ने सम्बंधित योजना भी बन सकती है.

    परिवार ख़ुशी का कोइ कार्यक्रम बन सकता है और इसमें आप शामिल हो सकते है

    आपको संतान से भी सहायता प्राप्त होगी और आपको दाम्पत्य जीवन भी सुखमय रहेगा

    2. कर्क:

    कर्क राशि वालो की बात करे तो इनको कोइ नई जिम्मेदारी मिल सकती है इसलिए जरा चतुराई से ही काम करे और आपको आपके अच्छे काम के लिए सम्मान भी मिल सकता है

    बाजार में खरीदारी करते समय खुद पर नियंत्रण रखे इससे आपको ही फायदा होगा.

    कोइ साथी आपको निवेश करने का सुझाव दे सकता है ऐसे मे आपको खुद समझदारी से काम लेना चाहिए

    परिवार मे किसी की शादी हो सकती है जहाँ आपको मांगलिक कार्यो मे शामिल होने के मौके मिलेंगे वही आपकी आर्थिक स्थिती भी बेहतर हो सकती है

    3. सिंह :

    आपकी मुलाकात कुछ पुराने दोस्तों से होगी और उनसे सहायता भी मिलेगी

    कुछ लोग आपके प्रति आकर्षित हो सकते है बरहाल आने वाले समय मे आप पैसो की स्थिति यानि आर्थिक स्थिति में सुधार लाने की कोशिश कर सकते है

    नोकरी सम्बंधित या कुछ अन्य कार्य से आपको आने वाले समय बड़ा फायदा होगा यहाँ तक की आपको अपना रुका हुआ पैसा भी मिल सकता है

    आपकी किसी अच्छी आदत से आपको धन लाभ भी हो सकता है इसके अलावा आप किसी दूसरे व्यक्ति से कोई काम करवाना चाहते है तो थोड़ी सी कोशिश से आप वो काम करवा सकते है

    4. कन्या:

    ये लोग आपने काम पे बहुत बारीकी से ध्यान देंगे

    नौकरी के दौरान आपको आपने फायदे का ऑफर मिल सकता है यदि आप कोइ नई योजना बना रहे है तो उस पर काम करने का ये बहुत अच्छा अवसर है

    यात्रा करने से आपको सफलता मिलने के योग बन रहे है और जीवनसाथी से मदद मिलने के योग भी बन रहे है

    आपका सकारात्मक व्यवहार लोगो को काफी पसंद आएगा वही दुसरो की मदद से कोई बड़ा काम समय से पहले भी खत्म हो सकता है

    क़ानूनी मामलो को लेकर भी आपको सफलता मिल सकती है

    5. धनु:

    आपके मुश्किल से मुश्किल कार्य भी आसानी से निपट जायेंगे और करियर में आगे बढ़ने के मौके मिलेंगे

    जिन लोगो से आप मिलेंगे वो आपके लिए मददगार भी सिद्ध हो सकते है और आपकी आर्थिक स्थिति में भी काफी सुधार आएगा

    आपको संतान से भी सहायता मिलेगी.